Swastik Technology in Hindi

Swastik Technology in Hindi – पृष्ठभूमि, दूसरी तकनीकों से अलग

Swastik Technology in Hindi – दोस्तों, हमने स्कूल की किताबों में और कई स्थानों में लिखा हुआ पढ़ा और देखा है कि “जल ही जीवन है“ अर्थात अगर पानी हमारे जीवन में सर्वोच्च महत्व रखता है इसके बिना जीवन की कल्पना करना असंभव है।

जैसा की आपको पता है की साफ और मीठे पानी के स्त्रोत धरती में नमकीन पानी के मुकाबले बहुत ज्यादा ही कम है, लेकिन बढ़ते प्रदुषण के कारण वे स्त्रोत भी दूषित होते जा रहे है और इसकी वजह से साल भर में दूषित पानी की वजह से भारत में कई लोगो की मृत्यु तक हो जाती है। 

पानी को साफ़ करने की बहुत सी प्रक्रिया विकसित की गयी, लेकिन बहुत सारी प्रक्रिया हानिकारक होती है, जिसे अगर इस्तेमाल करा जाए तो कई अन्य बीमारिया हो सकती है।

इन्ही सब कारणों की वजह से और भारत में दूषित पानी से होने वाली मृत्यु को कम करने के लिए एक नई तकनीक विकसित की गयी है जिसे “SWASTIK” नाम दिया गया है। 

इस तकनीक को भारत की सीएसआईआर-राष्ट्रीय रासायनिक प्रयोगशाला ( CSIR-National Chemical Laboratory CSIR-NCL), पुणे ने विकसित किया है, इस तकनीक में पानी को प्राकृतिक तेलों की मदद से साफ़ किया जायगा। 

SWASTIIK Technology की पृष्ठभूमि

राष्ट्रीय जल जीवन मिशन  National Jal Jeevan Mission (NJJM) की पृष्ठभूमि में SWASTIK तकनीक को तैयार किया गया था और राष्ट्रीय जल जीवन मिशन ने केंद्रीय शाशित प्रदेशो और राज्यों को कुछ समय पहले एडवाइजरी ( advisory ) भी दी थी की वे पानी की स्वच्छता पर नज़र रखे और सुनिश्चित करे की पानी पीने लायक है। 

SWASTIIK दूसरी तकनीकों से अलग

कुछ तकनीक ऐसी होती है जिन्हे इस्तेमाल करके कुछ अन्य बीमारिया भी लग सकती है, इसलिए हमे ऐसी तकनीक का इस्तेमाल करना चाहिए जो पानी को साफ़ भी करे और उससे कोई खतरा भी न हो. उदाहरण के लिए एक तकनीक होती है जिसमे क्लोरीन से पानी को साफ़ किया जाता है लेकिन वह हानिकारक हो सकती है और उससे कैंसर जैसे बीमारियां भी हो सकती है।

SWASTIIK तकनीक में ऐसे प्राकृतिक तेलों का उपयोग करा जाता है, जो रोगविरोधी होते है, जो पानी को विभिन्न प्रकार के कीटाणुओं से साफ़ कर देती है। 

इस तकनीक की लागत भी कम है और पानी को अच्छे से साफ़ करने में सक्षम है, यह हानिकारक बैक्टीरिया और हानिकारक कीटाणुओं को ख़त्म कर देती है। 

यह तकनीक भारत के पुराने आयुर्वेद के तरीको को पानी को साफ़ करने और प्राकृतिक तेलों से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों की तरफ बढ़ावा देती है। 

यह तकनीक प्राकृतिक तेलों के साथ साथ जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान का उपयोग करके पानी को साफ करती है।  

सामाजिक जिम्मेदारी 

दोस्तों, सरकार तो अपना काम करती रहेंगी लेकिन हम भी पानी को स्वच्छ रखने में अपना अपना योगदान कर सकते है, हम पानी कूड़ा डालने की आदतों को बंद कर सकते है और बच्चों को भी यह सीख दे सकते है कि “जल ही जीवन है” क्यूंकि अगर हमने आज कोई कदम नहीं उठाये तो आने वाली पीढ़ियों का जीवन अंधकारमय हो जायगा। 

Swastik Technology in Hindi

हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई Swastik Technology in Hindi के बारे में  जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी और आप इससे बहुत लाभ उठाएंगे। हम आपके बेहतर भविष्य की कामना करते हैं और आपका हर सपना सच हो।

धन्यवाद।


यह भी पढ़े : Sinauli ka Itihaas

यह भी पढ़े: levis history in hindi – जीन्स की खोज, इतिहास, ब्लू जीन्स का अविष्कार

यह भी पढ़े: What is Sanjeevani pariyojana in Hindi

यह भी पढ़े: Vasuki Train in India in Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow us on Social Media