What is MOMA Market in Hindi

What is MOMA Market in Hindi – कारण, कैसे कार्य करेगी

What is MOMA Market in Hindi – दोस्तों, आजकल हम कोरोना के दौर से गुजर रहे है, कई राज्यों में कोरोना के चलते लॉकडाउन लगाया हुआ है, और कई राज्यों में स्थिति थोड़ी संभली हुई है इसलिए वहां पर ज्यादा पाबंदी नहीं है।

ऐसे में कुछ राज्य अपनी ओर से जनता की मदद के लिए कई कदम भी उठा रहे है, और कई राज्य सरकारों ने कुछ कदम उठाए भी है।

जहाँ जहाँ लॉकडाउन  की स्थिति उत्पन होती है वहां बहुत सी सुविधाओं को समाप्त कर दिया जाता है, इससे बहुत लोगो को बहुत सारी परेशानियां झेलनी पड़ती है, और लोगो को अपनी आवश्यक चीजों के लिए बाहर जाना पड़ता है जिससे वे कोरोना के खतरे के दायरे में आ सकते है।

इससे कुछ हद तक निपटने के लिए मणिपुर की राज्य सरकार, एन बीरेन सिंह (N. Biren Singh) द्वारा MOMA ( Manipur Organic Mission Agency ) Market नामक एप्लीकेशन लांच किया गया है।

इस एप्लीकेशन की मदद से लोगो को अपने सुरक्षित स्थानों से बहार निकलने की जरुरत नहीं होगी और उनको घर में सब्जियां उपलब्ध करा दी जाएगी।

यह मणिपुर राज्य सरकार द्वारा कोरोना के खिलाफ एक बहुत सराहनीय कदम है, जिससे लोगो को कुछ हद तक कोरोना से सुरक्षा दी जा सकती है।

MOMA एप्लीकेशन लांच करने का कारण

मणिपुर राज्य में कोरोना के कारण किसान वर्ग में आर्थिक संकट बढ़ रहा था क्यूंकि बिक्री बहुत कम हो रही थी, MOMA मणिपुर राज्य के बागवानी और मृदा संरक्षण विभाग (Horticulture and Soil Conservation Department )  की एक इकाई है, जिसने किसान वर्ग की समस्या हल करने के लिए और कोरोना को देखते हुए यह अद्वितीय और सराहनीय कदम उठाया ताकि लोगो की सुरक्षा भी हो जाये और किसान वर्ग की समस्या भी हल हो जाए।

आपने कई फूड डिलीवरी सर्विसेज का उपयोग किया होगा जैसे जोमेटो, स्विग्गी जो आपको आपके घर तक डिलीवरी पहुंचती है, कुछ वैसा ही कार्य यह एप्लीकेशन भी करेगी।

MOMA एप्लीकेशन कैसे कार्य करेगी

MOMA ने अपने साथ बहुत सारी किसान उत्पादक कम्पनियो ( Farmer Producer Company  FPC ) को जोड़ा हुआ है जो कम्पनीज एक्ट, 1956 के तहत रजिस्टर्ड होती है, शुरुआत में ये कंपनियां अलग अलग खेतों में से खाद्य पदार्थ जैसे सब्ज़िया आदि को इकठ्ठा करेंगी।

बाद में इन्हे संजेनथोंग और कई अलग अलग स्थानों के विभाग के बनाये कोल्ड स्टोरेज अथवा गोदामों में रखा जाएगा ताकि ये लंबे समय तक ताज़ा हालात में रहे।

आखरी में जैसे हम अन्य फूड डिलीवरी सर्विसेज में आर्डर देते है वैसे ही, जिसने भी MOMA एप्लीकेशन पर आर्डर दिया होगा, वह आर्डर उसके स्थान तक पहुंचा दिया जाएगा।

वास्तव में यह कदम बहुत सराहनीय कदम है मणिपुर राज्य सरकार द्वारा, अन्य राज्य सरकारों को भी उनके राज्यों की परिस्थितयों के अनुसार ऐसे ही अनोखे कदम उठाने चाहिए ताकि कोरोना को जल्दी से हराया जा सके और हम सब अपनी रोजमर्रा के जीवन में वापस आ सके।

What is MOMA Market in Hindi

हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई What is MOMA Market in Hindi के बारे में  जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी और आप इससे बहुत लाभ उठाएंगे। हम आपके बेहतर भविष्य की कामना करते हैं और आपका हर सपना सच हो।

धन्यवाद।


यह भी पढ़े : holi ka mahatva

यह भी पढ़े : Sinauli ka Itihaas

यह भी पढ़े : bharat me union territories kyu banaye gaye

यह भी पढ़े: levis history in hindi – जीन्स की खोज, इतिहास, ब्लू जीन्स का अविष्कार

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow us on Social Media