What is Sanjeevani pariyojana in Hindi

What is Sanjeevani pariyojana in Hindi – क्या है, कारण, लाभ

What is Sanjeevani pariyojana in Hindi – दोस्तों, जैसा की आप जानते है की भारत में कोरोना ने कैसे अपने पैर पसार रखे है, देश का हर राज्य कोरोना से बचाव में लगा हुआ है, और अब तो शहर ही नहीं, गावों में भी कोरोना अपने पैर पसार चुका है।

हर राज्य कुछ न कुछ कदम उठा रहे है जिससे कोरोना को हराया जा सके, और जैसा की हमने आपको हमारे MOMA Market in Hindi वाले आर्टिकल में भी बताया है की कैसे मणिपुर राज्य सरकार ने अपने राज्य में कदम उठाये।

संजीवनी परियोजना क्या है

हरियाणा राज्य सरकार ने अपने राज्य में “संजीवनी परियोजना” नामक एक योजना शुरू की है, इस योजना के माध्यम से हरियाणा राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगो को कोरोना के हलके और मध्यम लक्षणों वाले लोगो के लिए घर पर पर्यवेक्षण और तुरंत चिकित्सा देखभाल प्रदान करेगी।

इसी हम एंटी-कोविड योजना भी कह सकते हैं, इस परियोजना की शुरुआत मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की है।

संजीवनी परियोजना किसके लिए है

ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा देखभाल का विस्तार करने के लिए संजीवनी परियोजना शुरू की जाएगी जहाँ कोरोना की दूसरी लहर और संबंधित उपचार के बारे में जागरूकता कम है।

वास्तव में ये हैं उन लोगों के लिए चिकित्सा देखभाल लाने का एक महत्वपूर्ण क़दम है और जिन्हें इसकी सबसे ज़्यादा ज़रूरत है।

इससे उन्हें इलाज के लिए घर से बाहर नहीं निकलना होगा और न ही अस्पताल जाना पड़ेगा।

हरियाणा राज्य सरकार ने इस परियोजना के तहत डेलॉय ( Deloitte ) नामक कंपनी के साथ कार्य को शुरू किया है।

संजीवनी परियोजना के तहत लाभ

इस परियोजना के अंतर्गत होम केयर किट का वितरण किया जाएगा, जिसमें एक मास्क, ऑक्सीमीटर, थर्मामीटर और बुनियादी दवाएँ शामिल हैं।

इस संदर्भ में अधिकारियों का मानना है कि सही प्रक्रियाओं और समुचित देखभाल से 90% से अधिक रोगियों का घर पर ही इलाज किया जा सकता है।

इस पहल में महत्वपूर्ण संसाधनों जैसे एंबुलेंस ट्रैकिंग, ऑक्सीजन की आपूर्ति, अस्पताल के बिस्तरों की उपलब्धता के अलावा घर-घर जागरूकता अभियान का प्रबंध करने के लिए एक एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र शामिल है।

इस प्रकार, यह जिला प्रशासन को संपूर्ण स्वास्थ्य प्रणाली पर नज़र रखने में मदद करेगा।

What is Sanjeevani pariyojana in Hindi 

हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई What is Sanjeevani pariyojana in Hindi के बारे में  जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी और आप इससे बहुत लाभ उठाएंगे। हम आपके बेहतर भविष्य की कामना करते हैं और आपका हर सपना सच हो।

धन्यवाद।


यह भी पढ़े : holi ka mahatva

यह भी पढ़े : Sinauli ka Itihaas

यह भी पढ़े: levis history in hindi – जीन्स की खोज, इतिहास, ब्लू जीन्स का अविष्कार

यह भी पढ़े : What is MOMA Market in Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow us on Social Media